Location: | JAGADGURU RAMANANDCHARYA RAJASTHAN SANSKRIT UNIVERSITY, VILL. MADAU, POST BHANKROTA, JAIPUR, 302001, Jaipur, Rajasthan, India |
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जगदà¥à¤—à¥à¤°à¥ रामाननà¥à¤¦à¤¾à¤šà¤¾à¤°à¥à¤¯ राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯
à¤à¤• विहङà¥à¤—म दृषà¥à¤Ÿà¤¿
अनादिकाल से à¤à¤¾à¤°à¤¤ देश जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¥‹à¤ªà¤¾à¤¸à¤¨à¤¾ का केनà¥à¤¦à¥à¤° रहा है । यह शाबà¥à¤¦à¥€ साधना ऋषियों के अनहद में मà¥à¤–रित होती हà¥à¤ˆ साकà¥à¤·à¤¾à¤¤à¥ शà¥à¤°à¥à¤¤à¤¿-सà¥à¤µà¤°à¥‚प में इस धरा पर अवतीरà¥à¤£ हà¥à¤ˆ । यह विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¤¿à¤¤ तथà¥à¤¯ है कि ऋगà¥à¤µà¥‡à¤¦ मानव के पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤•à¤¾à¤²à¤¯ की सरà¥à¤µà¤ªà¥à¤°à¤¥à¤®à¥ पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• है । ऋचाओं की अरà¥à¤šà¤¨à¤¾, सामगानों की à¤à¤‚कृति, यजà¥à¤°à¥à¤®à¤¨à¥à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ के यजन तथा आथरà¥à¤µà¤£à¥‹à¤‚ के शानà¥à¤¤à¤¿-करà¥à¤®à¥‹à¤‚ से à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ पà¥à¤°à¤œà¥à¤žà¤¾ पलà¥à¤²à¤µà¤¿à¤¤ और पà¥à¤·à¥à¤ªà¤¿à¤¤ हà¥à¤ˆ । वेदों की शà¥à¤°à¥à¤¤à¤¿ - परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ ने अपने जà¥à¤žà¤¾à¤¨ का पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤° करते हà¥à¤ उपनिषदà¥, अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤¦à¤¶ पà¥à¤°à¤¾à¤£, शिकà¥à¤·à¤¾-कलà¥à¤ª-निरà¥à¤•à¥à¤¤-वà¥à¤¯à¤¾à¤•à¤°à¤£-जà¥à¤¯à¥‹à¤¤à¤¿à¤·-छनà¥à¤¦, योगतनà¥à¤¤à¥à¤°, षडदरà¥à¤¶à¤¨, रामायण, महाà¤à¤¾à¤°à¤¤, ललित कावà¥à¤¯, नीतिकावà¥à¤¯ आदि का अमूलà¥à¤¯ वाङà¥à¤®à¤¯ सरà¥à¤µà¤œà¤¨à¤¹à¤¿à¤¤à¤¾à¤¯, सरà¥à¤µà¤œà¤¨à¤¸à¥à¤–ाय विशà¥à¤µ को दिया । शà¥à¤°à¤®à¤£ परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ का बहà¥à¤®à¥‚लà¥à¤¯ वाङà¥à¤—मय à¤à¥€ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ में निहित है । इस बहà¥à¤†à¤¯à¤¾à¤®à¥€ साहितà¥à¤¯ के विकास के फलसà¥à¤µà¤°à¥‚प à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ की पà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤§à¤¿ अगà¥à¤°à¤œà¤¨à¥à¤®à¤¾ के रूप में हà¥à¤ˆ तथा वेदों का जà¥à¤žà¤¾à¤¨ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ मनीषा का परà¥à¤¯à¤¾à¤¯ बन गया । इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ की संवाहिका होने का गौरव संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ à¤à¤¾à¤·à¤¾ को जाता है ।
संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ के इस विशाल वाङà¥à¤®à¤¯ की कालजयिता का यही रहसà¥à¤¯ है कि सहसà¥à¤¤à¥à¤°à¤¾à¤¬à¥à¤¦à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ से गà¥à¤°à¥à¤•à¥à¤²à¥‹à¤‚ और ऋषिकà¥à¤²à¥‹à¤‚ आदि में इसका अधà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¨ होता रहा । इस गà¥à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤·à¥à¤¯-परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ को सà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¥‹à¤œà¤¿à¤¤ रूप देते हà¥à¤ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ के अनेक अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ केनà¥à¤¦à¥à¤° देश à¤à¤° में चलते रहे उसी परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ में ही 20 वीं सदी में अनेक संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¿à¤¤ हà¥à¤ । उतà¥à¤¤à¤°à¤ªà¥à¤°à¤¦à¥‡à¤¶, बिहार, उड़ीसा, केरल, आंधà¥à¤°à¤ªà¥à¤°à¤¦à¥‡à¤¶ आदि में संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ विगत कई वरà¥à¤·à¥‹à¤‚ से चल रहे थे । इसी कà¥à¤°à¤® में राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ की सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨à¤¾ हेतॠवरà¥à¤·à¥‹à¤‚ से चल रहा पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ वरà¥à¤· 2001 में सफल हà¥à¤† ।
समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ वाङà¥à¤®à¤¯ के साङà¥à¤—ोपाङà¥à¤— अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ और अधà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¨ का संचालन करने, सतत विशेषजà¥à¤žà¥€à¤¯ अनà¥à¤¸à¤‚धान और उससे आनà¥à¤·à¤‚गिक अनà¥à¤¯ विषयों की वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ करने तथा संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ वाङà¥à¤®à¤¯ में निहित जà¥à¤žà¤¾à¤¨-विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ की अनà¥à¤¸à¤‚धान पर आधारित सरल वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• पदà¥à¤§à¤¤à¤¿ से वà¥à¤¯à¤¾à¤µà¤¹à¤¾à¤°à¤¿à¤• वà¥à¤¯à¤¾à¤–à¥à¤¯à¤¾ पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ करने के साथ ही अनà¥à¤¯ महतà¥à¤¤à¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ अनà¥à¤¸à¤‚धानों के परिणामों और उपलबà¥à¤§à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶ में लाने के उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ से राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ राजà¥à¤¯ में संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ की सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨à¤¾ के लिठराजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ अधिनियम 1998 (1998 का अधिनियम 10) की अनà¥à¤®à¤¤à¤¿ महामहिम राजà¥à¤¯à¤ªà¤¾à¤² महोदय दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ दिनांक 2-9-1998 को दीगई ।
दिनांक 6 फरवरी, 2001 को राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ ने मूरà¥à¤¤à¥à¤¤ रूप लिया जिसके पà¥à¤°à¤¥à¤® कà¥à¤²à¤ªà¤¤à¤¿ पदà¥à¤®à¤¶à¥à¤°à¥€ डॉ. मणà¥à¤¡à¤¨ मिशà¥à¤° नियà¥à¤•à¥à¤¤ किये गये ।
उपशासन सचिव, शिकà¥à¤·à¤¾ (गà¥à¤°à¥à¤ª - 6) दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ जारी आदेश कà¥à¤°.प.(1) शिकà¥à¤·à¤¾ - 6/2000 दिनांक 27-06-2005 के अनà¥à¤¸à¤¾à¤° दिनांक 27-06-2005 से विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ का नाम जगदà¥à¤—à¥à¤°à¥‚ रामाननà¥à¤¦à¤¾à¤šà¤¾à¤°à¥à¤¯ राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯, जयपà¥à¤° कर दिया गया है ।
मà¥à¤–à¥à¤¯à¥‹à¤¦à¥à¤¦à¥‡à¤¶
दृषà¥à¤Ÿà¤¿ पतà¥à¤°
महामहिम कà¥à¤²à¤¾à¤§à¤¿à¤ªà¤¤à¤¿ महोदय की अधà¥à¤¯à¤•à¥à¤·à¤¤à¤¾ में 08-09-2004 को समà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ कà¥à¤²à¤ªà¤¤à¤¿ समनà¥à¤µà¤¯ समिति के कारà¥à¤¯à¤µà¥ƒà¤¤à¥à¤¤ के बिनà¥à¤¦à¥ 11 के अनà¥à¤¸à¤¾à¤° विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ के उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯à¥‹à¤‚ की पूरà¥à¤¤à¤¿ हेतॠऔर समाज की आवशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾à¤“ं और अपेकà¥à¤·à¤¾à¤“ं à¤à¤µà¤‚ उतà¥à¤¤à¤® शिकà¥à¤·à¤¾ के अवसर उपलबà¥à¤§ कराने की दृषà¥à¤Ÿà¤¿ से विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ के योजना और परिनिरीकà¥à¤·à¤£ बोरà¥à¤¡ ने पांच वरà¥à¤·à¥€à¤¯ दृषà¥à¤Ÿà¤¿ पतà¥à¤° (VISION DOCUMENT) तैयार किया । माननीय शिकà¥à¤·à¤¾ मंतà¥à¤°à¥€ शà¥à¤°à¥€ घनशà¥à¤¯à¤¾à¤® तिवाड़ी ने उसका अनà¥à¤®à¥‹à¤¦à¤¨ किया ।